MG धूमकेतु EV फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार को बाधित करने के लिए काफी है?
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यदि आप भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग का अनुसरण करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि हमारे देश में इलेक्ट्रिक वाहन कितनी तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। देश में अधिक से अधिक ईवी लॉन्च हो रहे हैं और बढ़ते विकल्पों के साथ, लोग इलेक्ट्रिक कारों को घर में अपना दूसरा या तीसरा वाहन मान रहे हैं। यह कहने के बाद कि, अगर कोई एक चीज है जो ईवी को मुख्यधारा बनने से रोक रही है, तो वह सामर्थ्य कारक है और यहीं पर एमजी मोटर इंडिया आती है। 99 वर्षीय ब्रिटिश-चीनी ब्रांड ने 2019 में भारत में प्रवेश किया और तब से, दो इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च किया है। .
भारत में एमजी मोटर द्वारा लॉन्च की गई पहली इलेक्ट्रिक कार 2020 में एमजी जेडएस ईवी थी, जो 500 किलोमीटर की रेंज वाली एक मध्यम आकार की इलेक्ट्रिक एसयूवी है। ब्रांड द्वारा लॉन्च की गई दूसरी इलेक्ट्रिक कार हाल ही में पेश की गई एमजी कॉमेट ईवी है, जो भारत की सबसे छोटी और सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। कागज पर, यह ईवी अपनी कीमत और सुविधाओं के साथ एक संभावित गेम चेंजर की तरह दिखती है, और हमें हाल ही में कार चलाने का मौका मिला है ताकि यह पता लगाया जा सके कि वास्तविक जीवन में इलेक्ट्रिक कार कितनी अच्छी है। यहां हमारा एमजी कॉमेट ईवी फर्स्ट ड्राइव रिव्यू है।
एमजी धूमकेतु ईवी वीडियो समीक्षा देखें
एमजी धूमकेतु ईवी: डिजाइन
इससे पहले कि हम आगे बढ़ें और रेंज और सामान के बारे में बात करें, आइए कमरे में हाथी को संबोधित करें, जो इस मामले में MG धूमकेतु EV का डिज़ाइन होता है। MG धूमकेतु को एक नियमित कार के रूप में नहीं बनाया गया है और इसकी तुलना वर्तमान कारों से भी नहीं की जानी चाहिए। MG धूमकेतु में एक लंबा प्रोफ़ाइल के साथ एक बॉक्सी डिज़ाइन है, जो छोटे 12 इंच के पहियों पर बैठता है। इसकी कुल लंबाई 4 मीटर से कम है और लगभग 4 मीटर का टर्निंग रेडियस भी है।
सीधी रेखाओं को और अधिक स्पष्ट करने के लिए, एमजी कॉमेट में हॉरिजॉन्टल फ्रंट और रियर कनेक्टेड लाइट्स हैं। इसके शीर्ष पर, EV को कई फंकी रंग विकल्प मिलते हैं, जैसे कि डुअल टोन Apple ग्रीन वेरिएंट जिसे हमने चलाया, शहर में सभी का ध्यान आकर्षित किया। आपको अपने वाहन को अनुकूलित करने के लिए विभिन्न स्टिकर और ग्राफिक्स पैक भी मिलते हैं। कई मायनों में, कम से कम कहने के लिए धूमकेतु को एक ध्रुवीकरण डिजाइन मिलता है।
MG धूमकेतु EV: केबिन
बाहरी हिस्से की तरह एमजी कॉमेट ईवी का केबिन भी अनोखा और नया है। आपको एक लक्ज़री कार की सभी सुविधाएँ मिलती हैं जैसे एक दोहरी कनेक्टेड स्क्रीन, 35 से अधिक कनेक्टेड कार सुविधाओं के साथ iSmart कनेक्टिविटी और अन्य चीज़ों के साथ वॉयस कमांड। ड्यूल टोन स्पेस ग्रे केबिन थीम का उपयोग धूमकेतु जितनी छोटी कार के अंदर अंतरिक्ष की भावना को बढ़ाता है। केबिन का डिज़ाइन अपने आप में दिलचस्प है और इसमें कोई केंद्रीय सुरंग नहीं है, जबकि दो स्पोक स्टीयरिंग व्हील का डिज़ाइन भी बाज़ार में नया है।
फिर, आपको पुश बटन स्टार्ट / स्टॉप नहीं मिलता है, और कार शुरू करने के लिए ब्रेक पेडल को दो बार टैप करना पड़ता है। हालांकि यह एक फैंसी फीचर है, यह कुछ के लिए बनावटी हो सकता है। एमजी कॉमेट ईवी एक 3-डोर, 4-सीटर कार है, जिसका मतलब है कि आपको पीछे के दरवाजे नहीं मिलेंगे। इसके बजाय, पीछे की ओर पहुंचने के लिए आगे की सीटों को मोड़ना पड़ता है, जो नियमित उपयोग के लिए बोझिल हो सकता है। हालांकि, बड़े एयरक्राफ्ट-टाइप रियर विंडो के इस्तेमाल से केबिन के अंदर जगह का अहसास होता है।
नकारात्मक बातों की बात करें तो सामग्री की गुणवत्ता संदिग्ध है, लेकिन मैं इस आकार और मूल्य टैग की कार से कुछ भी बेहतर की उम्मीद नहीं कर रहा था और आपको अपनी अपेक्षाओं को भी बहुत अधिक नहीं बढ़ाना चाहिए। उचित धक्का के बिना दरवाजे ठीक से बंद नहीं होते हैं, और मैं अन्य छोटे लेकिन नगण्य मुद्दों के बीच केंद्र कंसोल पर रखे विंडो बटन का बड़ा प्रशंसक नहीं हूं।
एमजी धूमकेतु ईवी: इंजन और प्रदर्शन
ऑल-इलेक्ट्रिक MG कॉमेट EV 17.3 kWh बैटरी पैक के साथ आता है जो lP67 रेटेड है और 230 किमी की अनुमानित रेंज प्रदान करता है। आप कार के साथ दिए गए चार्जिंग केबल का उपयोग करके घर पर नियमित 16-एम्पी पावर सॉकेट का उपयोग करके कार को चार्ज कर सकते हैं या कंपनी द्वारा प्रदान किए जाने वाले चार्जर का उपयोग कर सकते हैं। चार्जिंग पोर्ट सुविधाजनक रूप से सामने स्थित है और इसे एक्सेस करना आसान है।
हमें एमजी कॉमेट ईवी के साथ सीमित समय मिला, ज्यादातर शहर में कार चला रहे थे और जहां तक स्टीयरिंग और निलंबन की बात है तो इसे एक रहस्योद्घाटन के रूप में पाया। यह कार ड्राइव करने में अविश्वसनीय रूप से आरामदायक थी और दिल्ली के शहर के ट्रैफिक में चलाने में आसान थी। आपको प्रदर्शन के साथ फील करने के लिए स्पोर्ट, इको और नॉर्मल जैसे विभिन्न ड्राइव मोड मिलते हैं, लेकिन यह रेंज को प्रभावित करेगा, इसलिए किसी को भी विचारशील होना होगा।
इसमें मल्टी-लेवल रीजेनरेटिव ब्रेकिंग भी है, जिसे डैशबोर्ड पर एक बटन का उपयोग करके बदला जा सकता है। गियरबॉक्स में एक रोटरी नॉब है, जो उपयोग में आसान है और जगह बचाता है। कार का छोटा आकार आपको ट्रैफ़िक में कटौती करने और तंग जगहों में कार पार्क करने में मदद करता है। कुल मिलाकर एमजी कॉमेट ईवी खुद को एक विश्वसनीय सिटी व्हीकल के रूप में स्थापित करने में सफल रही है, जो ग्रीन और यूनिक भी है।
MG धूमकेतु EV: फैसला
मेरी ईमानदार राय में, एमजी कॉमेट ईवी ने अपने समग्र ड्राइविंग डायनामिक्स और फंकी लुक्स से मुझे चौंका दिया। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, डिजाइन ध्रुवीकरण हो सकता है, लेकिन मेरे लिए यह अद्वितीय और खरीदने लायक था। एमजी अपने संचार में स्पष्ट है कि कॉमेट ईवी एक शहरी कार है, और हमें यह दावा सही लगा। फिर आपको युवा दर्शकों को लुभाने के लिए कुछ दिलचस्प विशेषताएं भी मिलती हैं, जो एमजी कॉमेट ईवी को अपने लिए एक अनूठी जगह बनाने में भी मदद करती हैं।
क्या कोई समस्या है, हाँ, कुछ समस्याएँ अवश्य हैं! लेकिन 7.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर, एमजी कॉमेट ईवी ने बाजार में सबसे सस्ती कार को कम से कम 70,000 रुपये कम करने में कामयाबी हासिल की है, जिससे यह बाजार में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन गई है। लीक से हटकर सोचने और भारतीय तटों पर धूमकेतु जैसे अद्वितीय उत्पाद लाने के लिए MG की सराहना की जानी चाहिए। यह ईवी निश्चित रूप से भारत के ईवी उद्योग को हिला कर रख देगी।
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